Akanksha Puri Biography in Hindi | आकांक्षा पुरी का पूरा जीवन परिचय हिंदी में

Akanksha Puri Bio आकांक्षा पूरी की जीवन परिचय:

Akanksha Puri का जन्म 26 अगस्त 1988 को भोपाल, मध्य प्रदेश में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा भोपाल में ही प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा भी भोपाल में ही रहकर पास की। इंटर में अच्छे नंबर पास करने के बाद वह ग्रेजुएशन के लिए इंदौर, मध्य प्रदेश चली गईं। जहां उन्होंने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद आकांक्षा ने एयर होस्टेस बनने के लिए एक इंस्टीट्यूट से ट्रेनिंग ली।

प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, उन्होंने चंडीगढ़ में एयर होस्टेस के लिए ऑडिशन दिया जहां उन्हें केबिन क्रू पद के लिए चुना गया। उन्हें किंगफिशर एयरलाइंस में एक अंतरराष्ट्रीय केबिन क्रू के रूप में चुना गया था, जहां उनकी नौकरी का स्थान मुख्य रूप से बैंगलोर में था।

कुछ सालों तक आकांक्षा ने एयरलाइंस में काम किया, नौकरी के दौरान आकांक्षा की एक दोस्त ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी। जिसके बाद उन्होंने फैसला किया कि अब वह एयरलाइंस की नौकरी छोड़कर मॉडलिंग करेंगी। मॉडलिंग के दौरान उन्होंने 100 से अधिक टीवी कमर्शियल विज्ञापन और प्रिंट शूट किए।

तब उन्हें तमिल फिल्म एलेक्स पांडियन के फिल्म निर्माताओं ने एक प्रिंट शूट के दौरान देखा और उन्हें फिल्म की पेशकश की। आकांक्षा ने तमिल फिल्म एलेक्स पांडियन में कल्याण की बहन की भूमिका निभाई, फिल्म में एक भूमिका के लिए इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

यह फिल्म उनकी पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने अपनी भूमिका बखूबी निभाई थी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2014 में दो फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने 2014 में रिलीज हुई तमिल फिल्म तिहाड़ में मुकुंदन की भूमिका निभाई और मलयालम फिल्म स्तुति द लॉर्ड में एनी की भूमिका निभाकर मलयालम फिल्म उद्योग में अपनी शुरुआत की। उसी वर्ष।

साल 2015 में उन्होंने लगातार 4 फिल्मों में काम किया। उन्होंने कन्नड़ फिल्म लोड्डे में आकांक्षा की भूमिका निभाकर कन्नड़ फिल्म उद्योग में अपनी शुरुआत की। उसी वर्ष, उन्होंने मलयालम फिल्म सामराज्यम ll: सन ऑफ अलेक्जेंडर में सायरा की भूमिका निभाई। उसी वर्ष 2015 में, Akanksha Puri आकांक्षा ने मधुर भंडारकर की बॉलीवुड फिल्म कैलेंडर गर्ल्स में नंदिता मेनन की भूमिका निभाई।

हालांकि इस फिल्म में वह निर्देशक की पहली पसंद नहीं थीं, लेकिन उनसे पहले यह भूमिका मेघना राज को ऑफर की गई थी। उस वर्ष बाद में, उन्होंने एक अन्य मलयालम फिल्म अमर अकबर एंथनी में गौरी का किरदार निभाया। आकांक्षा ने साल 2015 में काम करने के बाद 4 साल के लंबे अंतराल के बाद 2019 में रिलीज हुई तमिल फिल्म एक्शन में कायरा की भूमिका निभाई।

Akanksha Puri बायो/विकी:

Akanksha Puri एक भारतीय मॉडल और फिल्म अभिनेत्री हैं, जिन्होंने मलयालम मूवी, तमिल मूवी, कन्नड़ मूवी और बॉलीवुड मूवीज में काम किया है। इसके अलावा वह हिंदी टीवी सीरियल्स में भी काम कर चुकी हैं। वह सोनी टीवी के पौराणिक धारावाहिक विघ्नहर्ता गणेश में देवी पार्वती की भूमिका निभाने के लिए जानी जाती हैं। सोनी टीवी के पौराणिक शो विघ्नहर्ता गणेश में 2017-20 तक देवी पार्वती की भूमिका निभाने से पहले, उन्होंने 2013 में सोनी टीवी के अपराध शो सीआईडी ​​​​में नंदिता मेनन की भूमिका निभाई।

इसके बाद उन्होंने कलर्स टीवी के सबसे चर्चित शो बिग बॉस 13 में साल 2019 में हिस्सा लिया। जहां वह पहली बार अपने एक्स बॉयफ्रेंड पारस छाबड़ा से मिलीं। दोनों की प्रेम कहानी उस समय इंटरनेट मीडिया पर चर्चा का विषय थी। बिग बॉस 13 को बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने होस्ट किया था। इसके अलावा आकांक्षा ने कई ब्लॉकबस्टर म्यूजिक वीडियो में शानदार काम किया है। उनके कुछ म्यूजिक वीडियो गाने आज भी दर्शकों की जुबान पर हैं.

Akanksha Puri आकांक्षा ने श्रेय सिंघल के साथ साल 2017 में जहां तुम हो म्यूजिक वीडियो में काम किया था। इस गाने को टी-सीरीज के यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया था, जिसे अब तक 170 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इस गाने में आकांक्षा ने दर्शकों को अपना बोल्ड अवतार दिखाया था. इस गाने में वह बिकिनी पहने हॉट लुक में नजर आई थीं.

वह अपने हॉट लुक की वजह से सुर्खियों में रहती थीं और उनकी बिकिनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जाती थीं. इसके बाद साल 2019 में वह डांसिंग डॉल और जुबिन नौटियाल के सुपरहिट गाने चिट्ठी में नजर आईं. साल 2020 में आकांक्षा ने जुबिन नौटियाल के नए गाने मैं बालक तू माता में परफॉर्म किया था।

Akanksha Puri आकांक्षा पुरी का जन्म एक समृद्ध हिंदू परिवार में हुआ था। उनका पूरा परिवार हिंदू रीति-रिवाजों का पालन करता है और हिंदू देवताओं की पूजा भी करता है। वह स्वयं भगवान श्री गणेश और मां दुर्गा की पूजा करती हैं।Akanksha Puri father आकांक्षा पुरी के पिता का नाम आरके पुरी है, जो एक सेवानिवृत्त सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) हैं।

Akanksha Puri mother आकांक्षा पुरी की माता का नाम चित्रा पुरी है, जो एक ज्योतिषी हैं। आकांक्षा के घर में उनके माता-पिता के अलावा उनका एक भाई भी है जिसका नाम अमित पुरी है। Akanksha Puri आकांक्षा की वैवाहिक स्थिति की बात करें तो वह अभी भी अविवाहित हैं लेकिन बिग बॉस 13 में भाग लेने के दौरान, उन्होंने पारस छाबड़ा से दोस्ती की।

Read Also: Urfi Javed Biography in Hindi. उर्फी जावेद का पूरा जीवन परिचय हिंदी में।

इसके बाद दोनों में अफेयर शुरू हुआ और धीरे-धीरे यह अफेयर प्यार में बदल गया। एक समय आकांक्षा को पारस से प्यार था, पारस से भी उनका सच्चा प्यार था। आकांक्षा ने अपने हाथों पर पारस के नाम का टैटू भी बनवाया था, लेकिन पारस के पजेसिवनेस की वजह से दोनों का ब्रेकअप हो गया और ब्रेकअप के बाद अब वह सिंगल हैं।

आकांक्षा के एक्स बॉयफ्रेंड का नाम पारस छाबड़ा है। आकांक्षा पुरी ने मीका के स्वयंवर शो मीका दी वोहती में वाइल्ड कार्ड के रूप में भाग लिया जहां मीका सिंह अपनी पत्नी की तलाश कर रहे थे। आकांक्षा ने बाकी कंटेस्टेंट्स को पीछे छोड़ते हुए मीका को माला पहनाई और उन्हें अपना पति मान लिया।

सूत्रों के अनुसार आकांक्षा पुरी की कुल संपत्ति के बारे में बात करते हुए, वह टीवी शो के एक एपिसोड के लिए लगभग ₹60k से ₹70k तक चार्ज करती हैं। वह एक फिल्म के लिए लगभग ₹20 लाख से ₹30 लाख तक चार्ज कर रही हैं। उनकी कमाई का मुख्य स्रोत टेलीविजन शो, विज्ञापन, संगीत एल्बम और फिल्में हैं।

टीवी शो और फिल्में:

Akanksha Puri आकांक्षा पुरी ने तमिल फिल्म एलेक्स पांडियन के साथ कल्याण की बहन की भूमिका में अपनी फिल्म की शुरुआत की, जो 2013 में एक मॉडल के रूप में अपनी शुरुआत करने के बाद रिलीज़ हुई थी। इसके बाद उन्होंने तिहाड़, स्तुति द लॉर्ड, साम्राज्यम II: सन ऑफ सिकंदर और कैलेंडर गर्ल्स जैसी फिल्मों में कई भूमिकाएँ निभाईं।

Akanksha Puri ने 2015 में रिलीज़ हुई फिल्म कैलेंडर गर्ल्स में नंदिता मेनन का किरदार निभाकर प्रसिद्धि प्राप्त की। इस फिल्म में निभाई गई उनकी भूमिका को दर्शकों ने खूब सराहा और फिल्म समीक्षकों ने भी उनकी प्रशंसा की। आकांक्षा पुरी मूवीज की सूची यहां दी गई है।

आकांक्षा पुरी के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

  • आकांक्षा पुरी का जन्म 26 जुलाई 1988 को इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ था।
  • वह एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं।
  • 2021 में, उन्होंने तमिल फिल्म एलेक्स पांडियन से टीवी पर शुरुआत की।
  • उन्होंने एक प्राइम फ्लिक्स हॉरर सीरीज सिमरन में भी काम किया।
  • 2013 में उन्होंने टीवी शो CID से अपनी शुरुआत की।
  • हाल ही में उन्होंने टीवी सीरियल विघ्नहर्ता गणेश में पार्वती की भूमिका निभाई
  • वह एक शौकीन पशु प्रेमी है और उसके पास डोनट नाम का एक पालतू कुत्ता है।

10 thoughts on “Akanksha Puri Biography in Hindi | आकांक्षा पुरी का पूरा जीवन परिचय हिंदी में”

Leave a Comment