Chitra Wagh Biography in Hindi | चित्रा वाघ का पूरा जीवन परिचय हिंदी में।

Chitra Wagh चित्रा वाघ बायो/विकी:

Chitra Wagh चित्रा वाघ का जन्म 16 फरवरी 1975 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के स्थानीय और निजी स्कूलों से प्राप्त की। मुंबई से इंटरमीडिएट की शिक्षा प्राप्त करने के बाद, चित्रा ने मुंबई के एक कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

उसने बचपन से ही महिलाओं के साथ होने वाले अपराध और अन्याय को देखा था, इसलिए जैसे-जैसे वह बड़ी हुई, उसने बड़ी होकर महिलाओं के साथ होने वाले अपराध और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने और उनके अधिकारों के लिए लड़ने का फैसला किया। 2014 में, वह एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम करने के लिए एनसीपी नामक एक राजनीतिक दल में शामिल हो गईं।

2014 के विधानसभा चुनाव के बाद एनसीपी को विपक्ष की भूमिका निभानी थी। वहीं राकांपा ने नए नेतृत्व चित्रा को मौका दिया। उस दौरान वाघ ने राज्य भर का दौरा कर लोगों को आक्रामक बयानबाजी से प्रभावित किया।

उन्होंने महिलाओं का नेतृत्व करने की क्षमता को भी सक्षम किया। लेकिन पिछले साल वो ज्यादा एक्टिव नहीं थीं। चित्रा लोकसभा चुनाव में कुछ जगहों पर गई और वहां भी गईं, लेकिन उनमें पहले जैसा उत्साह नहीं रहा। वाघ ने जनवरी 2021 में राकांपा पार्टी में महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

Chitra Wagh चित्रा वाघ कांग्रेस पार्टी की आक्रामक नेता और महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष थीं, जिन्होंने जनवरी 2021 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। चित्रा के इस्तीफे के बाद, यह स्पष्ट हो गया कि वह अब भाजपा में शामिल होंगी। इस बीच उनके राकांपा छोड़ने की वजह अब सामने आ रही है।

2016 में, जब चित्रा Chitra Wagh का राजनीतिक करियर फल-फूल रहा था। 2016 में उनके पति किशोर वाघ को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की जांच में पकड़ा गया था। किशोर को ₹400000 की रिश्वत लेते पकड़ा गया। मामला परेल के महात्मा गांधी मेमोरियल अस्पताल से जुड़ा है। अब जब चित्रा वाघ भाजपा में शामिल हो गई हैं, तो किशोर वाघ को मामले से बचाने के लिए भाजपा सरकार को मदद की आवश्यकता होगी।

इसी को ध्यान में रखते हुए कुछ साल पहले एनसीपी विधायक और अब बीजेपी विधायक प्रसाद लाड ने पूरे मामले में मध्यस्थता की भूमिका निभाई है. यही कारण है कि राकांपा के आक्रामक नेता और महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष चित्रा के भाजपा में प्रवेश करने की चर्चा थी।

शैक्षिक योग्यता Educational Qualification:

Chitra Wagh चित्रा वाघ का जन्म स्थान महाराष्ट्र, भारत में है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई में पूरी हुई। उन्होंने अपनी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की शिक्षा महाराष्ट्र में पूरी की। चित्रा ने अपने स्थानीय कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।

Chitra Wagh Family Details चित्रा वाघ परिवार के सदस्य और उनके रिश्तेदार:

Chitra Wagh चित्रा वाघ का जन्म एक हिंदू मराठी परिवार में हुआ था, जो हिंदू धर्म में विश्वास करता है और हिंदू देवताओं की पूजा करता है। चित्रा वाघ के पिता का नाम ज्ञात नहीं है और उनकी माता का नाम भी ज्ञात नहीं है जो कि एक गृहिणी है। घर में माता-पिता के अलावा चित्रा की एक बहन भी है, जिसका नाम नहीं पता। उनका एक भाई भी है जिसका नाम दर्शन वानखेड़े है।

चित्रा की वैवाहिक स्थिति विवाहित है और उनके पति का नाम किशोर वाघ है। दोनों का एक बेटा है जिसका नाम आदित्य वाघ है और उसने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस – एलएसई में बीएससी (ऑनर्स) बैंकिंग और फाइनेंस में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।

इसे भी पढ़े : Akanksha Puri Biography in Hindi | आकांक्षा पुरी का पूरा जीवन परिचय हिंदी में

Chitra Wagh Total Networth चित्रा वाघ नेट वर्थ, आय और वेतन:

Chitra Wagh की कुल संपत्ति से संबंधित कोई स्पष्ट डेटा उपलब्ध नहीं है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, चित्रा की कुल संपत्ति 50 लाख से 70 लाख के बीच है।

विवाद (Controversy):

बीजेपी नेता Chitra Wagh चित्रा वाघ पूजा चौहान आत्महत्या मामले में वन मंत्री संजय राठौर पर लगातार आरोप लगाती रही हैं. अब स्टेट एंटी करप्शन ब्यूरो ने चित्रा वाघ के पति किशोर वाघ के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया है। इस मामले में जल्द ही किशोर वाघ से भी पूछताछ की जाएगी। चित्रा की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं।

किशोर वाघ के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने 12 फरवरी को मामला दर्ज किया है। उसने आत्महत्या के मामले में संजय राठौड़ के खिलाफ आक्रामक भूमिका निभाई थी। भ्रष्टाचार विरोधी इस कार्रवाई को बदले की भावना से देखा जा रहा है।

आपको बता दें कि चित्रा वाघ के पति किशोर परेल के महात्मा गांधी अस्पताल में मेडिकल रिकॉर्डर का काम करते थे। 1997 में, शिकायतकर्ता के भाई की रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन किया गया था। जिसमें उसकी मौत हो गई। इस मामले में शिकायतकर्ता ने राष्ट्रीय उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराई थी।

ताकि इस मामले में 15 लाख का मुआवजा और पीड़ित परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी मिले। इस काम के लिए सरकारी रिकॉर्डकीपर किशोर वाघ ने 4 लाख रुपये की रिश्वत मांगी। पीड़ित पक्ष ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में शिकायत की थी।

प्राथमिकी के बाद किशोर वाघ को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने 5 जुलाई 2016 को जाल बिछाकर गिरफ्तार किया था। इस मामले में किशोर बाग को भी 12 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है. एसीबी ने 2006 से 2016 तक किशोर वाघ की आय की जांच की। जांच में किशोर वाघ के पास एक करोड़ की अघोषित संपत्ति का खुलासा हुआ।

Chitra Wagh चित्रा वाघ के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

  • चित्रा वाघ Chitra Wagh का जन्मस्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत है।
  • वह शराब नहीं लेती है और धूम्रपान नहीं करती है।
  • वह फरवरी 2021 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं।
  • चित्रा को राज्य इकाई के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • वह एक हिंदू परिवार में पैदा हुई थी, जो हिंदू धर्म में विश्वास करती है और हिंदू देवताओं की पूजा करती है।
  • साल 2021 में वह बीजेपी पार्टी में शामिल हो गईं।
  • वह महाराष्ट्र में भाजपा और महिला आर्थिक विकास महामंडल की उपाध्यक्ष हैं।
  • वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और वह अपने ट्विटर अकाउंट पर हर हफ्ते 5 से 7 पोस्ट अपलोड करती हैं।
  • चित्रा वाघ भारतीय जनता पार्टी की नेता होने के साथ-साथ एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।
  • वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।
  • वह अपनी मां के बेहद करीब हैं।
  • वह कोविड-19 से लॉकडाउन के दौरान गरीब लोगों को खाना बांटती रही हैं।
  • चित्रा ने अपने स्थानीय कॉलेज मुंबई, महाराष्ट्र से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।

इसे भी पढ़े: Urfi Javed Biography in Hindi. उर्फी जावेद का पूरा जीवन परिचय हिंदी में।

इसे भी पढ़े: Smriti Mandhana Biography in Hindi. स्मृति मंधाना का जीवन परिचय हिंदी में।

इसे भी पढ़े: Vijaya Babar Biography in Hindi | विजया बाबर का पूरा जीवन परिचय हिंदी में।

यह चित्रा वाघ Chitra Wagh भाजपा नेता, विकिपीडिया, आयु, सामाजिक कार्यकर्ता, नेटवर्थ, ऊंचाई, शिक्षा, इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साझा करें। यदि इस पोस्ट या हमारी वेबसाइट के बारे में आपके कोई विचार, अनुभव या सुझाव हैं। आप बेझिझक अपने विचार हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

2 thoughts on “Chitra Wagh Biography in Hindi | चित्रा वाघ का पूरा जीवन परिचय हिंदी में।”

Leave a Comment