दिनेश कार्तिक का पूरा जीवन परिचय हिंदी में। Dinesh Karthik Biography in Hindi

Dinesh Karthik Bio/Wiki दिनेश कार्तिक बायो/विकी:

Dinesh Karthik Biography in Hindi: Dinesh Karthik दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के एक स्टार बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल 2022 में बतौर फिनिशर बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनका जन्म 1 जून 1985 को Tiruchendur, Thoothukudi, तमिलनाडु में हुआ था। Dinesh Karthik real name उनका पूरा और वास्तविक नाम Krishnakumar Dinesh Karthik कृष्णकुमार दिनेश कार्तिक हैं। जन्म के बाद उनका परिवार कतर शिफ्ट हो गया था। लेकिन बाद में वह वापस भारत आए और यही पर उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने महज 10 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। दिनेश के पिता कृष्णकर्थिक चेन्नई के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला करते थे।

उन्होंने ही दिनेश को क्रिकेट सिखाया हैं। दिनेश के पिता अपने क्रिकेट करियर में काफी निराश थे क्योंकि उनके माता पिता ने कभी नहीं चाहा की वो एक क्रिकेटर बने। इसलिए उनके पिता उन्हें क्रिकेट की बहुत कठिन ट्रेनिंग दी ताकि वह अपने क्रिकेट करियर में फेल न हो सके। उन्होंने पूर्व भारतीय खिलाड़ी रोबिन सिंह से क्रिकेट की बारीकियां सीखी। 1999 में उनका चयन तमिलनाडु के अंडर 14 टीम में हुआ और उसके बाद वह अपने राज्य के अंडर 16 और अंडर 19 टीम में शामिल हुए। कार्थिक को 2002 में अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेलने का मौका मिला जहा उन्होंने तमिलनाडु की तरफ से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ डेब्यू किया था।

प्रथम श्रेणी मैचों में बेहतरीन परफॉर्मेंस के कारण उन्हें 2004 में भारतीय अंडर 19 विश्व कप टीम में चुना गया। उसी साल 2004 में भारतीय टीम के विकेट कीपर पार्थिव पटेल जब चोटिल होकर टीम से बाहर हुए तब Dinesh Karthik debut दिनेश को भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे के लिए राष्ट्रीय टीम में चुना गया। उन्होंने 5 सितंबर 2004 को लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतराष्ट्रीय ओडीआई डेब्यू किया। उसके बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई तब उन्होंने 03 नवंबर 2004 को वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में डेब्यू किया।

हालांकि भारतीय टीम में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा जिसकी वजह से वह टीम से अंदर बाहर होते रहे। लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनका प्रदर्शन शानदार था। 2005 में महेंद्र सिंह धोनी एक नए खिलाड़ी थे जिनके पक्ष में कुछ चयनकर्ता थे जो उन्हें टीम में मौका देना चाहते थे। वही दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी चयनकर्ता थे जो Dinesh Karthik दिनेश कार्तिक को टीम में बरकरार रखना चाहते थे।

आखिरकार धोनी को मौका मिला और उन्होंने टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार 148 रन की पारी खेलकर टीम में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली। धोनी धीरे धीरे टीम इंडिया में अपनी जगह सुनिश्चित कर चुके थे और वही Dinesh Karthik दिनेश कार्तिक बस उनके विकल्प बन के रह गए। धोनी के टीम से बाहर होने पर ही कार्तिक टीम इंडिया में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालते थे। इस दौरान वह घरेलू क्रिकेट में अच्छी परफॉर्मेंस दे रहे थे और उन्हें तमिलनाडु राज्य टीम का कप्तान भी बना दिया गया था। लेकिन उन्हें धोनी के टीम में रहने के चलते ज्यादा मौके नही मिले और वह टीम से अंदर बाहर होते रहे।

इन्हें भी पढ़े: KL Rahul (Cricketer) Biography in Hindi. केएल राहुल का पूरा जीवन परिचय हिंदी में

कार्तिक ने 01 दिसंबर 2006 को वांडरर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टी 20 अंतराष्ट्रीय पदार्पण किया था। वह टी 20 फॉर्मेट में पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था। 2018 में जब भारतीय टीम निदहास ट्रॉफी खेलने के लिए श्रीलंका गई थी तब टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के साथ Dinesh Karthik कार्तिक को भी शामिल गया था। उन्होंने फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ ऐसी ताबड़तोड़ पारी खेली की उनकी वह पारी आज तक हर भारतीय के दिलों में ताजा हैं।

जब भारतीय टीम फाइनल हारने के कगार पर पहुंच चुकी थी और टीम को मैच जीतने के लिए 2 ओवर में 34 रन की दरकरार थी। तब फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए कार्तिक को भेजा गया जहा उन्होंने फाइनल ओवर में ताबड़तोड़ 22 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। जब भारतीय टीम को लास्ट बाल पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे तब Dinesh Karthik कार्तिक ने छक्का मारकर टीम को एक अविश्वनीय जीत दिलाई।

उन्होंने एक शानदार फिनिशर की भूमिका निभाई जिसके बाद उनको एक फिनिशर के तौर पर देखा जाने लगा। उन्होंने 2008 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ किया था। 2011 में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने ₹6.50 करोड़ में खरीदा था। उसके बाद 2012 में वह मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल हुए। 2014 में उन्हें फिर से दिल्ली ने खरीदा उसके बाद 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने खरीदा। फिर 2016 में उन्हें गुजरात लायंस ने अपने टीम में शामिल किया।

उसके बाद 2018 में उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में गौतम गंभीर की जगह शामिल किया गया। वह 2021 तक कोलकाता के साथ बने रहे। उसके बाद आईपीएल ऑक्शन 2022 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ₹5.50 करोड़ की राशि में अपने टीम में शामिल किया। यह साल उनके लिए बहुत ही जबरदस्त रहा और उन्होंने कई सारे मैचों में फिनिशर की भूमिका निभाते हुए आरसीबी को जीत दिलाई और सेमीफाइनल तक पहुंचाया।

उनका प्रदर्शन इतना शानदार रहा की उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए घरेलू टी 20 मैचों के लिए टीम इंडिया में चुना गया। एक फिनिशर के तौर पर उन्होंने इस श्रृंखला में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया जिसके बाद अब उनका ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी 20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम में शामिल होना तय माना जा रहा हैं।

Dinesh Karthik Wife & Family Members दिनेश कार्तिक के परिवार के बारे में पूरी जानकारी:

कार्तिक का जन्म तमिलनाडु के एक साधारण तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। Dinesh Karthik father दिनेश कार्तिक के पिता कृष्णकुमार एक सिस्टम एनालिस्ट थे और उनकी मां पद्मा ओएनजीसी में काम करती थीं। उनके परिवार में उनका एक छोटा भाई विनेश भी है। कार्तिक की वैवाहिक स्थिति विवाहित है। अपनी पहली शादी विफल होने के बाद, उन्होंने दूसरी बार भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से शादी की। पहली शादी असफल होने के बाद उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। Dinesh Karthik first wife दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी का नाम निकिता वंजारा था। उन्होंने 2007 में हिंदू रीति-रिवाजों से निकिता से शादी की थी।

उसके बाद, वह अपने करियर में बहुत अच्छा कर रहे थे और भारतीय अंतरराष्ट्रीय टीम के दूसरे विकेटकीपर थे। इसके अलावा वह तमिलनाडु राज्य क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे। हालांकि उनकी पीठ पीछे उनके ही सहयोगी क्रिकेटर मुरली विजय का उनकी पत्नी निकिता वंजारा के साथ अफेयर चल रहा था। मुरली और निकिता के अफेयर के बारे में पूरी तमिलनाडु रणजी टीम जानती थी, लेकिन डीके को उनके अफेयर की खबर तक नहीं थी। हालाँकि, एक दिन उसकी पत्नी ने उसे बताया कि वह गर्भवती है और जल्द ही मुरली विजय के बच्चे की माँ बनेगी।

इसके बाद कार्तिक की पत्नी ने उनसे तलाक की मांग की और 2012 में दोनों का तलाक हो गया। निकिता मुरली के साथ गई जो सीएसके और भारत के लिए ओपनिंग कर रहे थे। वही डीके बिखर गया और गहरे अवसाद में चला गया। उन्होंने दाढ़ी बढ़ाई और देवदास बन गए, उनका प्रदर्शन भी निचले स्तर पर पहुंच गया था, जिसके कारण उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था। वह रणजी में भी असफल होते रहे और मुरली विजय से अपनी कप्तानी गंवा बैठे। वह आईपीएल में भी फेल होने लगा और इतना उदास हो गया कि उसने आत्महत्या करने की सोची।

उन्होंने जिम जाना भी बंद कर दिया था जिसके बाद एक दिन उनका ट्रेनर उनके घर आया और Dinesh Karthik दिनेश कार्तिक को बिखरा पाया। उसके बाद उन्होंने डीके से बात की और किसी तरह उन्हें जिम आने के लिए राजी किया। डीके ने धीरे-धीरे जिम में ट्रेनिंग शुरू की और दीपिका पल्लीकल भी उसी जिम में ट्रेनिंग कर रही थीं। डीके को डिप्रेशन में देखकर दीपिका हैरान रह गईं और उन्होंने ट्रेनर के साथ उनकी काउंसलिंग करनी शुरू कर दी। धीरे-धीरे डीके ने ट्रेनिंग शुरू की और बाद में दोनों पागलों की तरह वर्कआउट करने लगे। दीपिका से उत्साहित होकर डीके ने नेट प्रैक्टिस शुरू की और घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन किया।

वह अब फॉर्म में थे और भारत के लिए सफेद गेंद वाले क्रिकेट में चुने जाने के बाद केकेआर के कप्तान बने। वहीं मुरली विजय ने डीके की पहली पत्नी निकिता से शादी की लेकिन असफल रहे। उन्हें पहले भारतीय टीम से और बाद में सीएसके टीम से भी बाहर किया गया था। उनका बुरा समय शुरू हो गया था। Dinesh Karthik second wife डीके ने कुछ समय बाद दीपिका से शादी कर ली। हालांकि कुछ साल बाद ऋषभ पंत टीम इंडिया में शामिल हो गए और उनकी जगह ले ली। डीके भी 34 साल के थे और उन्हें पता चल गया था कि उनका समय पूरा हो गया है। खराब फॉर्म के कारण केकेआर की कप्तानी भी उनसे छीन ली गई थी और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेना चाहते थे और केवल आईपीएल खेलना चाहते थे।

उस दौरान उनकी पत्नी गर्भवती हुई और वे दो जुड़वां बच्चों के पिता बने। उन्होंने खेलना छोड़ दिया था लेकिन उनका सपना पोज गार्डन में एक आलीशान घर बनाने का था। घर की लागत बहुत अधिक थी और कार्तिक को यकीन नहीं था कि वह इसे वहन कर पाएगा या नहीं। तभी उनकी पत्नी दीपिका ने उनका हाथ पकड़ कर कहा कि हम दोनों फिर से मेहनत करेंगे और वापस आकर एक घर खरीद लेंगे। उन्होंने दीपिका के साथ फिर से ट्रेनिंग शुरू की और पोज गार्डन में एक आलीशान घर खरीदा।

2022 में Dinesh Karthik दिनेश कार्तिक को सीएसके के तरफ से फोन आया कि थाला (धोनी) उन्हें टीम में बतौर विकेटकीपर चाहते थे। 2022 की आईपीएल नीलामी में सीएसके ने उन्हें खरीदने की पूरी कोशिश की लेकिन आरसीबी ने ज्यादा बोली लगाकर डीके को अपनी टीम में शामिल कर लिया। उनकी पत्नी दीपिका ने भी डिलीवरी के 6 महीने बाद ग्लासगो में स्क्वैश में विश्व चैंपियनशिप खेली और जोशना चिनप्पा के साथ मिश्रित युगल और महिला युगल जीता। डीके ने आईपीएल 2022 में अपने प्रदर्शन से आरसीबी को कई महत्वपूर्ण मैच जीतने में भी मदद की। उन्होंने धमाकेदार वापसी की है और सेवानिवृत्त एमएस के स्थान पर टी 20 विश्व कप में फिनिशर के रूप में जगह सुनिश्चित करना चाहेंगे।

Dinesh Karthik Net Worth दिनेश कार्तिक की कुल आय:

Dinesh Karthik Net Worth दिनेश कार्तिक की टोटल नेट वर्थ कुल करीब ₹58 करोड़ के आसपास की हैं। वह भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ी हैं जिन्होंने हाल ही में आईपीएल में अपने शानदार परफॉर्मेंस के कारण टीम इंडिया में वापसी की हैं। Dinesh Karthik salary उन्हें बीसीसीआई की तरफ से प्रति टेस्ट मैच के लिए ₹15 लाख और प्रति वन डे मैच के लिए ₹6 लाख और टी 20 मैचेज के लिए ₹3 लाख की फीस दी जाती हैं। वह आईपीएल में बैंगलोर के लिए खेलते हैं जहा उन्हे ₹5.5 करोड़ सालाना मिलते हैं। कार्तिक का चेन्नई में एक आलीशान बंगला भी हैं जहा वह अपनी लग्जरियस जीवन व्यतीत करते हैं। वह Porsche 911 Turbo S गाड़ी के मालिक भी हैं।

1 thought on “दिनेश कार्तिक का पूरा जीवन परिचय हिंदी में। Dinesh Karthik Biography in Hindi”

Leave a Comment