Umesh Katti Death. कर्नाटक के मंत्री उमेश कट्टी का निधन।

Umesh Katti Biography in Hindi उमेश कट्टी की बायोग्राफी:

Umesh Katti बेलगावी जिले के हुक्केरी तालुक के बेल्लादबागेवाड़ी में जन्मे थे, और कट्टी हुक्केरी विधानसभा क्षेत्र से आठ बार विधायक रह चुके हैं। 1985 में अपने पिता विश्वनाथ कट्टी के निधन के बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया था। 2008 में भाजपा में शामिल होने से पहले, कट्टी जनता पार्टी, जनता दल, जद (यू) और जद (एस) के साथ थे। उन्होंने इससे पहले जे एच पटेल, बी एस येदियुरप्पा, डी वी सदानंद गौड़ा और जगदीश शेट्टार की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में कार्य किया था। कट्टी अक्सर उत्तर कर्नाटक क्षेत्र के लिए राज्य के दर्जे की मांग करने वाले अपने बयानों और खुले तौर पर मुख्यमंत्री बनने की अपनी महत्वाकांक्षाओं को व्यक्त करने के लिए चर्चा में थे।

Umesh Katti Death उमेश कट्टी का निधन:

कर्नाटक के मंत्री Umesh Katti उमेश कट्टी का मंगलवार रात बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले और वन मंत्री 61 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी, बेटा और बेटी हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, कट्टी बेंगलुरु में अपने डॉलर कॉलोनी स्थित आवास के बाथरूम में गिर गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। जब उन्हें अस्पताल लाया गया तो उनकी नब्ज नहीं थी। कर्नाटक सरकार ने बुधवार को राजकीय शोक घोषित किया है। पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार की घोषणा की गई है।

इन्हें भी पढ़े: Sonali Phogat Biography in Hindi. सोनाली फोगाट की बायोग्राफी हिंदी में।

बुधवार को राज्य की ओर से कोई मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा और सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपने कैबिनेट सहयोगी और एक ‘करीबी दोस्त’ के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य ने एक अनुभवी राजनेता, गतिशील नेता और एक वफादार सार्वजनिक कार्यकर्ता खो दिया है। जल संसाधन मंत्री गोविंद करजोल, स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर और कई भाजपा नेताओं सहित बोम्मई के कई कैबिनेट सहयोगी खबर मिलने पर अस्पताल पहुंचे।

राज्य के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कट्टी की मृत्यु को भाजपा और बेलगावी जिले के लिए एक बड़ी क्षति बताया। विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ट्वीट किया, “खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री उमेश कट्टी के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

Leave a Comment